• July 14, 2020

सेल्फ ड्राइविंग कार स्टार्टअप Zoox को खरीदेगी अमेज़न, 7500 करोड़ की हुई डील

ई कॉमर्स अमेज़न कंपनी सेल्फ ड्राइविंग कार की तकनीक पर काम करने वाली स्टार्टअप कंपनी Zoox को खरीदने जा रही है। जानकारी के मुताबिक यह डील करीब 1 बिलियन डॉलर यानी की 7500 करोड़ रुपये की हुई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक सौदे की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है

इन डील के साथ 1000 कर्मचारियों वाले स्टार्टअप पर अमेज़न का नियंत्रण हो जाएगा। इसके साथ स्टार्टअप में इलेक्ट्रिक सेल्फ ड्राइविंग कार तकनीकी पर काम चल रहा है।

अमेज़न अपनी वेबसाइट को तेजी से रन करने के लिए जाना जाता है इसलिए अब वो तेज डिलीवरी पर भी कम कर रहा है। संकेत यह भी मिल रहे हैं कि अमेज़न अल्फाबेट की Waymo की तर्ज पर रोबोट टैक्सी  की फ्लीट तैयार करना चाहता है।

अमेज़न इस समय Zoox तकनीकी पर काम कर रहा है। इस कार में  स्टेयरिंग व्हील नहीं होगा, साथ ही कार दोनों डायरेक्शन में रन कर सकेगी। यानी कि गाड़ी को रिवर्स करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इस कार की टेस्टिंग 2020 से शुरू होने वाली थी लेकिन कोरोना के चलते काम पर गहरा असर पड़ा है।

अमेज़न अब कारों पर अपनी पकड़ बना रहा है। पिछले कई समय से उसने कार सेक्टर में निवेश बढ़ा दिया है। अमज़न ने पिछले साल सेल्फ ड्राइविंग कार स्टार्टअप Aurora innovation में 4 हजार करोड़ का निवेश किया था।

Read Previous

UP Board Result: 10वीं में रिया जैन और 12वीं में अनुराग मलिक ने बाजी मारी।

Read Next

भारत में ट्रेंड कर रहा है Photo Lab एडिटिंग ऐप, अब तक 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया का चुका है।